Virasat Se

20221201   बधाई--- भाषा सुम्बली  


Date:- 01 Dec 2022


20221201   बधाई--- भाषा सुम्बली  

 

कश्मीरी पंडित समुदाय की इस साहसी, गुणी और प्रतिभावान बेटी को हम कॉशुर समाचार की ओर से भारतीय संगीत नाटक अकादमी द्वारा पुरस्कृत एवं प्रोत्साहित करने पर अनेक ब और शुभाशीष देते हैं।

श्रीनगर में जन्मी, भाषा सुंबली ने प्रसिद्ध मोती लाल क्यमू जी 'पदमश्री' से कश्मीरी लोक रंगमंच भांड पाथर (भाड पाथेर ) सीखा।

उन्होंने कई नाटक लिखे और निर्देशित किए, और बाद में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की ।

उन्होंने भारत और विदेशों में कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय थिएटर उत्सवों में प्रदर्शन किया है ।

उसके बाद वह भारतीय टेलीविजन और फिल्मों में काम करने के लिए मुंबई चली गई। उन्होंने भारतीय प्रदर्शन कलाओं पर शोध पत्र प्रकाशित किए हैं, जो रंग प्रसंग जैसी प्रतिष्ठित राष्ट्रीय नाट्य पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए हैं।

एक समकालीन अभिनेता के रूप में, अपने गुरु श्री वेणु गोपाल के अधीन काम करते, कुड्डियट्टम कुदियट्टम (केरल) के इस शास्त्रीय रूप के शास्त्रीय रंगमंच रूप का पता लगाने के लिए इनलक्स थिएटर अवार्ड-2014 प्राप्त किया, एक आवाज कलाकार के रूप में उन्होंने डीडी कॅशीर के लिए अमेरिकन पपेट शो 'सेसेम स्ट्रीट के कश्मीरी संस्करण को डब किया है।

जी टीवी के इंडियाज बेस्ट ड्रामेबाज़ ( इंडियाज़ बैस्ट ड्रामोज़) सीजन 2 और 3 जैसे रियलिटी शो के लिए बच्चों को सलाह दी। सोनी टीवी का सबसे बड़ा कलाकार (सबसे बड़ा कलाकार) में उन्होंने अभिनय गुरु के रूप में परामर्श दिया और प्रदर्शन भी किया।

उन्होंने स्टार गोल्ड के लिए सीजन-12, 13 के लिए आईपीएल प्रेजेंटर्स को मेंटर किया है। उनकी अभिनय कक्षाएं टाटा स्काई पर प्रसारित होती हैं।

उन्होंने 'छपाक' जैसी फिल्मों में काम किया है और उनकी नवीनतम फिल्म द कश्मीर फाइल्स' (द कश्मीर फाइल्ज़) जो सफलतापूर्वक चल रही है और एक ब्लॉकबस्टर है, में प्रमुख भूमिका निभाई है।

वह वर्तमान में एक प्ले प्रोजेक्ट के साथ-साथ अपनी अगली अनटाइटल्ड फिल्म पर काम कर रही है।

अस्वीकरण :

उपरोक्त लेख में व्यक्त विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं और kashmiribhatta.in उपरोक्त लेख में व्यक्त विचारों के लिए किसी भी तरह से जिम्मेदार नहीं है। लेख इसके संबंधित स्वामी या स्वामियों का है और यह साइट इस पर किसी अधिकार का दावा नहीं करती है।कॉपीराइट अधिनियम 1976 की धारा 107 के तहत कॉपीराइट अस्वीकरणए आलोचनाए टिप्पणीए समाचार रिपोर्टिंग, शिक्षण, छात्रवृत्ति, शिक्षा और अनुसंधान जैसे उद्देश्यों के लिए "उचित उपयोग" किया जा सकता है। उचित उपयोग कॉपीराइट क़ानून द्वारा अनुमत उपयोग है जो अन्यथा उल्लंघनकारी हो सकता है।

साभार:- भाषा सुम्बली एंव दिसम्बर 2022 कॉशुर समाचार